Beginners Meditation for Peace of Mind.


ओम शांति।

यह मेडिटेशन आपकी हर तरह की समस्या को दूर करके मन को हल्का और शांत करेगा। अगले 15 मिनट हम एक एक शब्द को गहराई से फील करेंगे, अनुभव करेंगे। यह मेडिटेशन हम कोई भी कुर्सी या ज़मीन पर बैठ कर सकते हैं। अपने शरीर को रिलैक्स करें.. शरीर को पूरी तरह से ढीला और शिथिल करेंगे.. अपने मन के सर्व संकल्पों को कुछ समय के लिए विश्राम देंगे.. और अपना पूरा ध्यान अपने सांसों पर केन्द्रित करेंगे.. हमारा मन पूरी तरह से शांत है.. हम बहुत ही लाइट और हल्का महसूस कर रहे हैं.. अनुभव करेंगे अंदर जाती हुई सांस इस ब्रह्मांड की सम्पूर्ण सकारात्मक ऊर्जा से समायी हुई है.. और बाहर जाती हुई सांस हमारे अंदर की सम्पूर्ण नकारात्मकता को हमसे बाहर निकाल रही है.. पूरी तरह से अपना ध्यान अपने सांसों पर एकाग्र करेंगे.. अपने अंदर की पॉजिटिविटी को फील करें.. अपने अंदर की शक्ति को फील करें.. अभी कुछ बात करनी है आपको खुद से.. ये समय केवल और केवल आपका है, आपके लिए ही है.. अपने अंदर की शांति को अनुभव करने की कोशिश करें..

अब मुझे बताओ आप कौन हो? आप एक आत्मा हो! आपकी समस्याएं आपकी नहीं हैं, इस शरीर की हैं, इस संसार की है... आप तो एक पवित्र आत्मा हो.. आपकी इच्छाएं भी आपकी नहीं है, आपके शरीर की है, इस संसार की है... आप एक पवित्र आत्मा समस्याओं से मुक्त हो...बहुत हल्की हो..आप जरूरतों से मुक्त हो.. कितनी ऊर्जा है आप में... कितनी शांति है... कितना आनंद है... आपके अंदर सबकुछ है.. आपके लिए आपका लक्ष्य प्राप्त करना संभव है...! आपका लक्ष्य क्या है...? सुख? शांति...? समृद्धि...?

आप अपनी चिंताओं से, समस्याओं से, इच्छाओं से, जरूरतों से बड़े हो... आप उनसे ज़्यादा शक्तिशाली हो.. आप ये मन के संकल्पों से अलग हो.. यह संकल्प आपके कंट्रोल में है.. आप इनके क्रिएटर हो और उन्हें बदल सकते हो...

संसार के सभी संकल्पों को दूर करके अभी अपने अंतर्मन की शांति पर ध्यान दीजिए... ध्यान को सांस पर बनाए रखिए.. कितनी शांति है ! कितना आनंद है ! अपने मस्तक के बीच विसुअलाइज करेंगे- एक ज्योति बिंदु.. एक चमकता सितारा.. और गहराई से फील करेंगे मैं आत्मा शांत हूं.. मैं आत्मा शांत हूं.. मैं आत्मा शांत हूं.. मेरा ओरिजिनल नेचर शांति है.. मेरा स्वभाव शांत है.. कुछ समय के लिए इस सम्पूर्ण शांति की स्थिति में आप अकेले समय बिताएं.. खो जाएं अपने अंदर की दुनिया में.. खो जाएं इस शांति की दुनिया में... ओम शांति.. ओम शांति.. ओम शांति.. ओम शांति.. ओम शांति।।

इस अनुभव से हम बहुत ही शांत और शक्तिशाली महसूस कर रहे हैं... आज से हमारे लिए कुछ भी असंभव नहीं है.. हर कार्य में, हर क्षेत्र में हम सफल बनेंगे... हम विजयी रहेंगे.. आज से हमारे साथ जो कुछ भी होगा, अच्छा होगा!

ओम शांति।