मन के संकल्पों से रिश्ते ठीक करें - मेडिटेशन।


ओम शांति।

यह एक कर्म का सिद्धांत है कि जो हम देते हैं, रिटर्न में हमें वहीं मिलता है। यदि हमारे मन में किसी व्यक्ति के प्रति नेगेटिव संकल्प चल रहे हैं, उनके प्रति अशुद्ध भाव है, तो इससे यह सिद्ध होता है कि सामने वाले व्यक्ति के मन में भी हमारे लिए नेगेटिव भाव हैं, उनके मन में हमारे प्रति नफरत या घृणा भाव है। तो यह रिश्ता ठीक करने के लिए पहले हमें हमारे संकल्पों को चेंज करना है, उनके प्रति शुभ भावना, शुभ कामना रखनी है, उनके लिए शुभ सोचना है। हर दिन पांच मिनट यह मेडिटेशन करने से जिस आत्मा के साथ हम रिश्ते ठीक करना चाहते हैं, उन्हें पॉजिटिव और प्यार के वाइब्रेशन देंगे। प्यार के वाइब्रेशन देने से धीरे धीरे हम 21 दिन में ही इसका बहुत सुंदर परिणाम देखेंगे। और हर दिन यह 5 मिनट मेडिटेशन करने से हमारा रिश्ता स्वतः ही ठीक होता जाएगा, इस मेडिटेशन से हम चमत्कार देखेंगे। हम अनुभव करेंगे सामने वाली आत्मा स्वतः ही हमारे साथ अच्छा व्यवहार कर रही है। हमें यह एक जादू सा अनुभव होगा। तो प्यार के वाइब्रेशन किसी व्यक्ति या हमारे सर्व रिश्तों को देने से हमारे सभी रिश्ते बहुत ही सुन्दर होने लगते हैं। फलस्वरूप किसी के प्रति नेगेटिव भाव को पॉजिटिव में परिवर्तित करने से पहले हम मन की शांति और आनंद का अनुभव करेंगे, और सामने वाली आत्मा की हमें रिटर्न में दुआएं मिलेंगी। उनका व्यवहार हमारे प्रति सुखदाई होगा। तो यह 5 मिनट मेडिटेशन चलें शुरू करते हैं..

ओम शांति। अनुभव करेंगे मैं एक प्वाइंट ऑफ लाइट... ज्योति स्वरूप... अपने मस्तक के बीच में... देखें मैं फोरहेड के बीच में एक ज्योति स्वरूप... एक चमकता सितारा... मैं शांत स्वरूप आत्मा हूं... इस शरीर से पूरी तरह अलग हूं... मुझ आत्मा का ओरिजिनल नेचर शांति है... प्यार है... गहराई से फील करेंगे मैं एक ज्योति स्वरूप आत्मा, शांत हूँ... बहुत प्यारी हूँ... मुझे सबको प्यार देना है... मुझे सबको दुआएं देनी हैं... पूरी तरह से हम एकाग्र हैं अपने इस आत्मिक स्थिति में... और सामने हम विजुअलाइज करेंगे उस व्यक्ति को, जिनके साथ हमारा रिश्ता कुछ समय से ठीक नहीं है... उन्हें सामने देखेंगे... वह व्यक्ति एक लाइट स्वरूप में, एक चमकता सितारा... देखें अभी उस व्यक्ति के साथ बहुत प्यार से दिल से बातें करेंगे- पास्ट में हमसे जाने अनजाने जो भी गलती हुई हो, हमने आपको कुछ बुरा कहा हो, या आपके प्रति कुछ बुरा सोचा हो, उन सभी बातों को फुल स्टॉप लगा कर हम आपसे क्षमा मांगते हैं... हमें माफ कर दीजिए... जाने अंजाने हमसे गलती हुई, हमें माफ कर दीजिए... और जाने अनजाने आपसे कोई गलती हुई हो, हमारे लिए आपने कुछ negative बोला हो या सोचा हो, उसके लिए हम आपको पूरी तरह से माफ करते हैं... हम पूरी तरह से बिना किसी शर्त के (unconditionally) आपको माफ कर रहें हैं... यह स्थिति पूरी तरह से संकल्पों से मुक्त है... हमारा पास्ट का नेगेटिव हिसाब किताब इस व्यक्ति के साथ समाप्त हो चुका है... अभी देखेंगे मुझ आत्मा से प्यार की किरणें निकल सामने बैठी उस आत्मा को मिल रही हैं.... हम इन किरणों को हरे रंग के रूप में भी देख सकते हैं.... देखें उस आत्मा को ये प्यार के हरे रंग की किरणें मिल रही हैं.... हमारे मन में इस व्यक्ति के लिए बहुत प्यार है.... हम इन्हें प्यार के वाइब्रेशन दे रहे हैं.... यह आत्मा इन किरणों से पूरी तरह से तृप्त है.... संतुष्ट हो चुकी है.... देखेंगे इन प्यार की किरणें से इनके मन के सभी नेगेटिव भाव समाप्त हो चुके हैं... और इनके मन में हमारे प्रति प्यार है... जो हम उन्हें देते हैं, हमें रिटर्न में डबल होकर मिल रहा है... हमारे यह रिश्ता बहुत प्यारा है... हमारे सभी रिश्ते बहुत प्यारे हैं....

हमें दिन भर में यह मेडिटेशन सुबह और शाम पांच-पांच मिनट करना है। हम एक साथ अनेक आत्माओं को भी सामने इमर्ज कर सकते हैं। और दिनभर में हमें यह अटेंशन रखना है कि उस व्यक्ति के प्रति कुछ नेगेटिव भाव, नेगेटिव संकल्प या घृणा का संकल्प नहीं लाने हैं। और ना ही उनके प्रति किसी को कुछ नेगेटिव बोलना है। तो इस विधि से हम कुछ ही समय में एक चमत्कार देखेंगे! हमारा रिश्ता स्वतः ही ठीक हो जाएगा।

कुछ ही समय में बहुत ही प्यारा हो जाएगा। हमारे घर में सभी के साथ रिश्ता बहुत अच्छा हो जाएगा। घर में स्वतः ही सुख शांति बनी रहेगी।

ओम शांति।